mohammedshami

टाइटन मिसाइल संग्रहालय

हरी घाटी,एरिज़ोना

जब कोई देश कोई प्रभावी हथियार विकसित करता है, तो देर-सबेर उस हथियार का इस्तेमाल उसके दुश्मनों के खिलाफ संघर्ष में किया जाता है। यह सैकड़ों, हजारों, यहां तक ​​कि लाखों लोगों को मार सकता है, लेकिन धिक्कार है, वे उस चीज़ को आग लगाने वाले हैं!

शीत युद्ध ने उस प्रवृत्ति को धता बता दिया। परमाणु शस्त्रागार ढीले नहीं थे, परमाणु मिसाइलों ने आसमान नहीं भरा।बतख और आवरणचमकते धूसर पाउडर में बदलने से पहले मानव जाति के अंतिम विचार के बजाय एक हँसने योग्य वीडियो क्लिप बन गया।

यह जितना भाग्यशाली लग सकता है, गैर-उपयोग की यह दशकों पुरानी विरासत टाइटन मिसाइल संग्रहालय को "शांति के माध्यम से शांति" के एक जिज्ञासु संदेश के साथ खुद को समझाने के लिए मजबूर करती है। इतनी अधिक संभावित ऊर्जा, कभी मुक्त नहीं, इतना आत्म-नियंत्रण (क्यों, मैं उस अच्छे युवक को अपनी बेटी को किसी भी समय डेट करने दूंगा!)

शीत युद्ध के दौरान, संयुक्त राज्य अमेरिका में 54 टाइटन II परमाणु प्रतिष्ठान थे। आज बस यही बचा है। संधि द्वारा, अन्य सभी को नष्ट करना पड़ा। यह एक, जो 1982 में बंद हुआ था, सोवियत संघ द्वारा एक संग्रहालय और पर्यटकों के आकर्षण के रूप में जीवित रहने की अनुमति दी गई थी। इसे मई 1986 में जनता के लिए खोल दिया गया।

लेन के अनुसार, हमारे टूर गाइड, 103 फुट लंबी मिसाइल में छेद काट दिया गया था और इसे एक महीने के लिए बाहर छोड़ दिया गया था ताकि सोवियत जासूसी उपग्रह यह सत्यापित कर सकें कि यह अब पेलोड नहीं ले जाता है। "क्या हम पर नजर रखी जा रही है?" वह हमारे टूर ग्रुप से अलंकारिक रूप से पूछता है। "ओह हाँ, लेकिन हम उन्हें भी देख रहे हैं। भरोसा करें, लेकिन सत्यापित करें।"

टाइटन मिसाइल संग्रहालय की एक यात्रा "चक" द्वारा होस्ट किए गए एक परिचयात्मक वीडियो के साथ शुरू होती है, जो इस जगह को चालू रखने वाले बीहड़ मिसाइलों की कड़ी मेहनत की प्रशंसा करता है। फिर वह दर्शकों को चेतावनी देते हैं, जिनमें से कई सफेद बालों वाले शीत योद्धा हो सकते हैं, कि लॉन्च बंकर की यात्रा के लिए 55 सीढ़ियां उतरना और चढ़ना आवश्यक है। यदि किसी को सहायता की आवश्यकता है तो एक धीमी, यांत्रिक लिफ्ट उपलब्ध है -- और हमारे दौरे पर आने वाले लोगों को सहायता की आवश्यकता होगी। "जब आप दौरे पर हों तो खूब पानी पिएं," चक ने चेतावनी दी, और फिर हम रवाना हो गए।

यात्रा सतह पर शुरू होती है, रेगिस्तानी धूप में। सीढ़ी में एक चिन्ह लापरवाह को "रैटलस्नेक के लिए देखें" के प्रति सचेत करता है और लेन पुराने नाइट्रोजन टेट्रोक्साइड प्रणोदक टैंक और इंजन डिस्प्ले पर ईंधन की खपत और पेलोड वितरण अनुपात के बारे में बात करने के लिए रुकता है। लेन, हालांकि खुद ग्रे है, हमें बताता है कि वह इस परिसर में काम करने के लिए बहुत छोटा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि साइट पर काम करने वाले लोग कभी नहीं जानते थे कि मिसाइल कहां जाएगी, लेकिन वे हमेशा समर्पित और सावधानीपूर्वक थे। हम कार्यकर्ताओं के लिए इसी तरह की प्रशंसा को याद करते हैंस्पैम संग्रहालय, सिवाय इसके कि उनका उत्पाद लंचियन मीट था और पाताल लोक से नौ-मेगाटन-टिप्ड स्काईरॉकेट नहीं था।

विनाश के लिए डी डायल करें।

विक्षिप्त टाइटन II, सोवियत संघ के साथ मस्टर पास करने के बाद, अपने साइलो में वापस आ गया था (यह शायद एक शिष्टाचार अनुमोदन से अधिक था; फिर भी, एक मिसाइल संग्रहालय पर विश्व युद्ध 3 शुरू करना मूर्खतापूर्ण होता)। सतह पर आने वाले आगंतुक रेलिंग के पीछे से उसमें झांक सकते हैं। टिंटेड प्लेक्सीग्लस अब हैच खोलने को कवर करता है, जो ज्यादातर ऊपर आकाश को दर्शाता है। लेकिन हमारा टूर ग्रुप बहुत निराश नहीं है, क्योंकि हम करीब से देखने के लिए उन 55 सीढ़ियां उतरने वाले हैं।

लेन हमें तीन टन के विस्फोट दरवाजे के माध्यम से ले जाता है, एक फुट से अधिक मोटा, जिसने चालक दल को लॉन्च बंकर में सील कर दिया। अंदर सब कुछ पागल शरण हरे रंग में रंगा हुआ है और फ्लोरोसेंट रोशनी में नहाया हुआ है। पास के रूसी वारहेड विस्फोट की स्थिति में संरचना की सुरक्षा के लिए, नियंत्रण केंद्र की दीवारें फर्श से जुड़ी नहीं हैं, और सब कुछ विशाल स्प्रिंग्स पर लगाया गया है। "स्प्रिंग्स की तन्यता ताकत क्या है?" हमारे टूर ग्रुप में से एक पूछता है, और लेन आखिरकार एक ऐसे सवाल के खिलाफ है जिसका वह जवाब नहीं दे सकता।

टाइटन मिसाइल संग्रहालय का सबसे डरावना हिस्सा खुद मिसाइल नहीं है, बल्कि वह प्राचीन उपकरण है जिस पर हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा कभी टिकी हुई थी। यह पुरानी विज्ञान कथा फिल्मों में अजीब वाद्य यंत्रों की तुलना में थोड़ा बेहतर दिखता है। लॉन्च रूम में, एक पुराना पंच-टेप रीडर मार्गदर्शन प्रणाली में गुप्त लक्ष्य दिशाओं को फीड करने के लिए तैयार है। टॉगल स्विच, एनालॉग डायल, ग्रैब हैंडल के साथ भारी धातु बे, और पुश बटन हैं जो आपके द्वारा दबाए जाने पर हरे, पीले या लाल रंग में चमकते हैं। क्या यह सामान वास्तव में 9,000 मील दूर पेलोड पहुंचा सकता है?

इस बिंदु पर, फिल्म "वॉर गेम्स" से लॉन्च होने के आदेश की 58-सेकंड की रिकॉर्डिंग दौरे पर चलाई जाती थी। अलार्म, घंटियों, चमकती रोशनी और फिर एक भयानक सन्नाटे के बीच लॉन्च कुंजी को चालू करने के लिए एक भाग्यशाली आगंतुक को चुना गया था। चाबी का घुमाना अभी भी दौरे का एक उच्च बिंदु है, लेकिन ए/वी घटक चला गया है। संग्रहालय के निदेशक यवोन मॉरिस ने समझाया, "उस प्रणाली ने धूल को थोड़ा सा हटा दिया है और हम यह पता लगाने में सक्षम नहीं हैं कि इसे कैसे बदला जाए।" "हम यह प्रदर्शित करना चाहते हैं कि एक लॉन्च कैसा लगा होगा, लेकिन अभी के लिए हम खुद को 'मूड सेट' करने की कोशिश कर रहे हैं।"

जब वे टेप बजाते थे तो नियंत्रण कक्ष का अनुभव बेहतर था, लेकिन इसे चालू रखने में असमर्थता से पता चलता है कि यहां मैदान में इतना आसान नहीं है, सभी मशीनरी को गुनगुनाते रहना और लॉन्च ऑर्डर की प्रतीक्षा करना।

नीचे से मिसाइल को देखने के लिए एक केबलवे के नीचे एक लंबी पैदल यात्रा के बाद, हमारा दौरा सतह पर वापस आने की तुलना में बहुत धीमी गति से वापस आता है। लेन, बिदाई में, हमें याद दिलाता है कि "निरोध के माध्यम से शांति ने शीत युद्ध को गर्म होने से रोक दिया।" यवोन हमें संग्रहालय के नए "मूनलाइट मैडनेस" पर्यटन के बारे में बताता है, जिसमें आगंतुक शनिवार की शाम को पूर्णिमा के करीब परिसर का दौरा कर सकते हैं।

"जब यह पूरी तरह से बाहर अंधेरा है," वह कहती है, "और आप लॉन्च डक्ट के शीर्ष पर खड़े हैं, और आप उस मिसाइल को नीचे देखते हैं? ओह, यह आपकी गर्दन के पीछे के बालों को खड़ा कर देगा।"

टाइटन मिसाइल संग्रहालय

पता:
1580 डब्ल्यू। डुवल माइन रोड, ग्रीन वैली, AZ
दिशा:
I-19 बाहर निकलें 69, फिर पश्चिम में कुछ समय के लिए डुवल माइन रोड पर। संकेत की तलाश करें, उत्तर की ओर।
घंटे:
एसयू-एफ 9:45-4, एसए 8:45-5 (सत्यापन के लिए कॉल करें)स्थानीय स्वास्थ्य नीतियां घंटों और पहुंच को प्रभावित कर सकती हैं।
फ़ोन:

क्षेत्र में:
रैटलस्नेक ब्रिज, टक्सन, AZ - 22 मील।

एरिज़ोना में अधिक विचित्र आकर्षण

कहानियां, रिपोर्ट और टिप्सएरिज़ोना में पर्यटक आकर्षण और अजीब जगहें.

हज़ारों अद्वितीय सड़क किनारे स्थलों का अन्वेषण करें!

अमेरिका और कनाडा में अजीब और मनोरंजक गंतव्य हमारी विशेषता हैं।यहाँ से प्रारंभ करें.
RoadsideAmerica.com का उपयोग करेंआकर्षण मानचित्रअपनी अगली सड़क यात्रा की योजना बनाने के लिए।

मेरी जगहें

शांत अवकाश स्थलों को बचाएं! ...मेरी जगहों की कोशिश करो

मोबाइल क्षुधा

सड़क किनारे अमेरिका आईफोन, आईपैड के लिए ऐप। रास्ते में नक्शे, 1,000 तस्वीरें, विशेष शोध लक्ष्य!...अधिक

सड़क किनारे राष्ट्रपति आईफोन, आईपैड के लिए ऐप। POTUS स्थलचिह्न, विषमताएं।...अधिक

एरिज़ोना नवीनतम युक्तियाँ और कहानियाँ

नवीनतम आगंतुक युक्तियाँ

सप्ताह की दृष्टि

एयरस्ट्रीम संग्रहालय, जैक्सन सेंटर, ओहियो (20-26 जून, 2022)