indvsnzwtcfinal

ट्रंकेशन

RoadsideAmerica.com . के संपादकों द्वारा रोड ट्रिप समाचार, गाली-गलौज और अफवाहें



«|मेन»

लेट्स गो डे ग्लो (भाग 1)

काली रोशनी अन्यथा अप्रकाशित पर्यटक आकर्षणों की मेजबानी के लिए एक तिपहिया चमक जोड़ती है। कई दशकों से, फ्लोरोसेंट एन्हांसमेंट ने आपके औसत मिनी-गोल्फ कोर्स, कॉमन कैवर्न या सांसारिक खनिज प्रदर्शन में एक नाटकीय सुंदरता ला दी है। लेकिन काली रोशनी वास्तव में कैसे काम करती है?

काले प्रकाश बल्ब पराबैंगनी प्रकाश उत्सर्जित करते हैं। हम मनुष्य प्रकाश को देख सकते हैं जो एक निश्चित स्पेक्ट्रम के भीतर आता है: लाल, नारंगी, पीला, नीला और बैंगनी हमें दिखाई देता है, लेकिन ऊपर बैंगनी पराबैंगनी है, जिसे हम पहचान नहीं सकते (इसीलिए एक काला प्रकाश कमरा अंधेरा दिखता है।) हालांकि, हमकर सकते हैंकुछ वस्तुओं पर यूवी प्रकाश के प्रभाव को देखें, जैसे कि यूनिकॉर्न की प्रेरक काली मखमली पेंटिंग।

जब कोई फ्लोरोसेंट वस्तु काली रोशनी में बेसकती है, तो पदार्थ (जिसे फॉस्फोर कहा जाता है) विकिरण को अवशोषित करता है और फिर लगभग तुरंत उसे वापस बाहर फेंक देता है।दृश्यमान रोशनी। ऐसा इसलिए है क्योंकि रास्ते में कुछ ऊर्जा खो जाती है (गर्मी के रूप में जारी) इसलिए पुन: उत्सर्जित प्रकाश की तरंग दैर्ध्य लंबी होती है। इसे हम RoadsideAmerica.com पर "विस्मयकारी वाह लार चिन" कारक कहते हैं।

इसके सजावटी और मनोरंजक उपयोगों के अलावा, काली रोशनी के अपने व्यावहारिक अनुप्रयोग भी हैं: एक सीएसआई-शैली फोरेंसिक उपकरण (वीर्य और अन्य शारीरिक तरल पदार्थ स्वाभाविक रूप से फ्लोरोसेंट) के रूप में; "सफेद सफेद" करने के लिए (आधुनिक डिटर्जेंट में फॉस्फोर होते हैं, इसलिए यह संभव है कि यूवी प्रकाश के तहत आपकी अवांछित चमक); और सुरक्षा के क्षेत्र में (वे सर्वव्यापी हाथ टिकट जो आपको भीड़भाड़ वाले नाइट क्लबों में प्रवेश करते समय मिलते हैं)।

यहां तक ​​कि कुछ पौधे और जानवर भी यूवी प्रकाश में चमकते हैं। सड़े हुए केले पर भूरे रंग के धब्बे नीले प्रभामंडल को प्रदर्शित करेंगे, क्लोरोफिल के एफसीसी कणों में टूटने के कारण (फ्लोरोसेंट क्लोरोफिल कैटाबोलाइट्स - बाद में वहाँमर्जी एक परीक्षा हो)। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि इस फल घटना का अध्ययन "क्रमादेशित कोशिका मृत्यु" और कैंसर के विकास की गहरी समझ की कुंजी रखता है। लेकिन शायद वे काली रोशनी को बहुत देर से देख रहे हैं….

और फिर है Ruppy, दुनिया का पहला फ्लोरोसेंट पपी! वह क्लोन और ट्रांसजेनिक भी है (उसके पास किसी अन्य जानवर से अनुवांशिक सामग्री है: इस मामले में, क्लोन कोशिकाएं जिनमें समुद्री एनीमोन द्वारा उत्पादित जीन शामिल है।) दक्षिण कोरियाई विश्वविद्यालय में बनाया गया, रुपी प्राकृतिक प्रकाश में किसी अन्य बीगल पिल्ला की तरह दिखता है लेकिन चमकता है यूवी प्रकाश के तहत लाल।

क्या इसका मतलब यह है कि आने वाली पीढ़ियां स्थानीय ग्लो-इन-द-डार्क चिड़ियाघर की यात्रा की प्रतीक्षा कर सकती हैं?

[भाग 2 और 3 में: हमारे फ्लोरोसेंट पसंदीदा!](ऐनी डी. बर्नस्टीन द्वारा पोस्ट)

लेट्स गो डे ग्लो:भाग 1|भाग 2|भाग 3

अनुभाग:प्रवृत्तियोंटिप्पणियाँ बंदलेट्स गो डे ग्लो (भाग 1) पर

चर्चा बंद है।

हाल के पोस्ट

अभिलेखागार



25 जून 2022

मेरी जगहें

अपनी खुद की विचित्र सड़क यात्राएं बनाएं! ...मेरी जगहों की कोशिश करो

मोबाइल क्षुधा

सड़क किनारे अमेरिका आईफोन, आईपैड के लिए ऐप। रास्ते में नक्शे, 1,000 तस्वीरें, विशेष शोध लक्ष्य!...अधिक

सड़क किनारे राष्ट्रपति आईफोन, आईपैड के लिए ऐप। POTUS स्थलचिह्न, विषमताएं।...अधिक

सप्ताह की दृष्टि

एयरस्ट्रीम संग्रहालय, जैक्सन सेंटर, ओहियो (20-26 जून, 2022)

एसओटीडब्ल्यू आर्काइव

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा युक्तियाँ और कहानियां

अधिक दृश्य